Mithilesh's Pen

Just another Jagranjunction Blogs weblog

360 Posts

147 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 19936 postid : 872077

डेस्कटॉप / लैपटॉप पर वेबसाइट्स ब्लॉक कैसे करें ? Block websites at windows level, easily

Posted On: 19 Apr, 2015 बिज़नेस कोच,Technology में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

block-sites_at_windows_level-tech-tips-by-mithilesh-in-hindi-easy-tipsपर्सनल कम्प्यूटर या लैपटॉप पर वेबसाइट्स ब्लॉक करने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं। किसी साइट से वायरस आता हो, बच्चों के कारण आप किसी साइट को ब्लॉक करना चाहते हों, या फिर आप अपने डाटा को किसी और की पहुंच से दूर रखना चाहते हों। वेबसाइट्स को ब्लॉक करने के कई अलग-अलग तरीके हैं जिसमें ब्राउजर, ऑपरेटिंग सिस्ट्म या नेटवर्क राउटर पर साइट्स को ब्लॉक किया जा सकता है। अगर आप अपने पर्सनल कम्प्यूटर पर कुछ साइट्स को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप ऑपरेटिंग सिस्टम के स्तर पर इसे ब्लॉक कर सकते हैं। पेश हैं स्टेप्स-
  1. एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट से सिस्टम में लॉग इन करें। इसके बाद सर्च में जाकर रन पर क्लिक करें। इसके बाद c:\windows\System32\drivers\etc पर जाएं। (इन फाइल्स पर आप C ड्राइव में जाकर बताये गए पाथ को खोल सकते हैं.)
  2. फाइल नाम ‘hosts’ को नोटपैड में खोल लें ( file पर डबल क्लिक करें। फाइल को ओपन करने के लिए नोट पैड सिलेक्ट करें और OK बटन पर क्लिक करें।)
  3. आपके ‘hosts’ फाइल की आखिरी दो लाइन कुछ इस तरह होंगी- “#127.0.0.1 localhost” और “# ::1 localhost”।
  4. फाइल के अंत में आप उन वेबसाइट्स के वेब ऐड्रेस डालें, जिन्हें आप ब्लॉक करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए फाइल के अंत में 127.0.0.1 के साथ जिस साइट को ब्लॉक करना चाहते हैं, उसका नाम टाइप करें। इससे आपके पर्सनल कम्प्यूटर में वह साइट ब्लॉक हो जाएगी।
  5. उदाहरण के तौर पर अपने कम्प्यूटर में गूगल को ब्लॉक करने के लिए फाइल के अंत में ‘127.0.0.1 www.yahoo.com’ टाइप करना है। इस तरह से आप जितनी चाहें, उतनी साइट्स को ब्लॉक कर सकते हैं। अंत में सेव बटन पर जाकर इसे सेव कर दें।
  6. अगर आप फाइल को एडिट / नोटपैड में सेव नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए आपको पहले यूजर को सभी राइट्स देने पड़ेंगे। इसके लिए hosts पर राइट क्लिक करें। इसके बाद Properties बटन पर क्लिक कर Security tab>Users account>Edit में जाकर यूजर को सिलेक्ट करें।
  7. इसके बाद जो विंडो ओपन होगा उसमें एक बार फिर Users को सिलेक्ट करें। इसमें ‘Full control’ पर क्लिक करने के बाद सभी पॉपअप पर क्लिक करें। इससे यूजर को साइट्स ब्लॉक करने के सभी राइट्स मिल जाएंगे। इसके बाद स्टेप 4 और 5 आसानी से पूरे हो जायेंगे.
इस तरह आप अपने कंप्यूटर पर कुछ खास वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं.
Block websites at windows level, easily
Security tips, block websites, mithilesh’s tips in hindi, technical tips in hindi, block many websites in windows 8, xp, windows 7, how to change permissions

Web Title : Block websites at windows level, easily



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran